नीरजा ने पहली बार दिया शावकों को जन्म

इटावा। इटावा सफारी पार्क के बब्बर शेर प्रजनन केंद्र में 12 दिसंबर 2020 को जन्मी शेरनी नीरजा ने प्रथम बार 13 घंटे के अंतराल पर चार शावकों को जन्म दिया, जिसमें से तीन शावक स्वस्थ हैं जबकि एक मृत पैदा हुआ है। नीरजा की मेटिंग गुजरात से आए बब्बर शेर कान्हा से 12 फरवरी से 15 फरवरी 2024 के मध्य हुई थी।

शेरनी ने शुक्रवार की रात को 9 बजकर 50 मिनट पर पहले, 10 बजकर 51 मिनट पर दूसरे, शनिवार को तड़के तीन बजकर 17 मिनट पर तीसरे व प्रात: 10 बजकर 50 मिनट पर चौथे शावक को जन्म दिया था। इनमें तीन शावक स्वस्थ है जबकि चौथे के शरीर में कोई हरकत नहीं है। शावकों के जन्म से सफारी पार्क में खुशी का माहौल है।

दूध नहीं पिला पा रही शेरनी
निदेशक डा. अनिल पटेल ने बताया कि नीरजा ने पहली बार शावकों को जन्म दिया है। इसलिए अभी पूरी तरह से शावकों को दूध नहीं पिला पा रही है। एक शावक को दूध पिलाया है, परंतु वह सभी शावकों का भरपूर ध्यान रख रही है। शावक मां का दूध पीने के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

सफारी प्रशासन द्वारा सीसीटीवी कैमरे से उनकी निगरानी की जा रही है। उनके स्वास्थ्य व व्यवहार पर सफारी पार्क के सलाहकार डा. सीएन भुवा, पशु पालन विभाग के उपमुख्य चिकित्साधिकारी डा. आरके सिंह व पशु चिकित्सक डा. रोबिन सिंह यादव व डा. शैलेंद्र सिंह द्वारा सतत निगरानी रखी जा रही है।

सफारी के लिए खुशी की बात
सफारी प्रशासन के लिए यह खुशी की बात है कि तीन शावक जीवित और स्वस्थ हैं। उनके अगले 10 दिन तक आंखें खोलने तक का समय महत्वपूर्ण होता है। शेरनी के व्यवहार को देखकर यह माना जा रहा है कि शावक स्वस्थ रहेंगे। सफारी प्रशासन भी इसको लेकर आशान्वित है।

Related Articles

Back to top button