जिनके पास AC कूलर नहीं है वो ऐसे करें अपने घर को ठंडा, देखें ये टिप्स

इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है और ऐसे में पंखे भी नाकाम हैं। लोगों को इससे बिल्कुल भी राहत नहीं मिल रही है। हालांकि कुछ लोगों के पास AC कूलर की सुविधा है उन्हें थोड़ी राहत है, लेकिन जिन लोगों के पास AC कूलर की सुविधा नहीं है वो लोग तो रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं। वैसे यह हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे कि घर और कमरा ठंडा रहेगा। इससे आपको गर्मी में राहत मिलेगी।

हल्के-हल्के पर्दे लगाएं
घर या कमरे को ठंडा रखने के लिए गर्मियों में घरों में हल्के पर्दे लगाने चाहिए ताकि हवा आसानी से पास हो सके। गर्मियों में खासतौर पर कॉटन के पर्दे लगाना सही रहता है। साथ ही पर्दों के कलर का भी ध्यान रखें। जैसे कि पिंक, स्काई ब्लू, ऑफ व्हाइट हल्के कलर वाले पर्दे होने चाहिए।

एग्जॉस्ट फैन चलाएं
घर में कई तरह के काम होते हैं। ऐसे में एग्जॉस्ट फैन को चलाएं। एग्जॉस्ट फैन को चलाने के लिए घर की गर्म हवा बाहर निकल जाएगी और घर में ठंडक रहेगी।

क्रॉस वेंटिलेशन
घर में क्रॉस वेंटिलेशन को बनाकर रखें। ऐसे में घर के विपरीत दिशा में जो दरवाजे और खिड़कियां हों उन्हें खोल दें। इसकी वजह से घर के अंदर ठंडी हवा रहेगी और गर्म हवा बाहर निकल जाएगी।

बालकनी और घर में पौधे लगाएं
गर्मियों में घर को ठंडा रखने के लिए जितना हो सके बालकनी में पौधे लगाएं। इससे हवा ठंडी और शुद्ध होगी। आप चाहें तो घर के अंदर भी प्लांट लगा सकते हैं। इससे ठंडक का अहसास होगा और कूल लुक मिलेगा।

Related Articles

Back to top button