राजस्‍थान में विधानसभा की 199 सीटों पर 1,863 प्रत्याशी आजमा रहे हैं अपना भाग्‍य

राजस्‍थान में विधानसभा चुनाव की 199 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। कांग्रेस प्रत्‍याशी की मौत हो जाने के कारण करणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव स्‍थगित हो गया है। विधानसभा की 199 सीटों पर 1,863 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनकी किस्‍मत का फैसला पांच करोड़ 25 लाख 38 हजार 105 मतदाता करेंगे। चुनाव में मौजूदा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, सचिन पायलट, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और दीया कुमारी समेत कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी है।

सीएम गहलोत बोले- हमारी सरकार दोबारा आ रही
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 108 – 111 पर अपना वोट डाला। इसके बाद सीएम अशोक गहलोत, हमारी सरकार दोबारा आ रही है। उनकी(भाजपा) बातों में दम नहीं है। अब ये (भाजपा) लोग गायब हो जाएंगे। अब ये 5 साल बाद आएंगे। हम यहीं रहेंगे, जनता के बीच जाएंगे और उनके सुख-दुख की बात करेंगे।”

गहलोत के मंत्री बोले- 1985 का इतिहास दोहराएगा
राजस्थान के मंत्री और कांग्रेस नेता डॉ. बुलाकी दास कल्ला ने बूथ संख्या 62, बीकानेर पश्चिम पहुंचकर मतदान किया। इसके बाद उन्‍होंने कहा कि मैंने जितनी सभाएं कीं, उतने घर में भी मेरा प्रतिद्वंदी वोट मांगने नहीं गया। मैं जनता के लिए हर जगह हर वक्‍त उपलब्‍ध हूं।

इस दौरान उन्‍होंने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि भाजपा के पास रास्‍थान में कोई मुद्दा नहीं। भाजपा ने महंगाई बढ़ाई। कांग्रेस गरीबों की पार्टी है। रिवाज को लेकर पूछे जाने पर उन्‍होंने कहा कि 1980 में कांग्रेस जीती और फिर 1885 में दोबारा कांग्रेस जीती। इस बार भी 1985 की तरह कांग्रेस दोबारा आएगी।

सरदारपुरा जाते वक्‍त समर्थकों से मिले सीएम गहलोत
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र पर जाते वक्‍त अपने समर्थकों से भी मिले। इस दौरान स्‍थानीय लोगों ने सीएम गहलोत का स्‍वागत किया।

गहलोत के मंत्री बोले- विकास के नाम पर करें वोट
राजस्थान मंत्री और कांग्रेस नेता प्रताप खाचरियावास ने जयपुर के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। Pratap Singh Khachariyawas ने कहा कि सभी लोग काम को देखें और वोट करें। अभी लोग विकास के नाम पर ही वोट कर रहे हैं।

गहलोत बोले – जीत हमारी ही होगी
राजस्‍थान में 199 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। इस दौरान मौजूदा मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस की जीत के बाद अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इसका फैसला पार्टी हाईकमान मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी लेंगे। पार्टी उनके लिए जो भूमिका तय करेगी, वह उन्‍हें मंजूर होगी। साथ ही कहा कि राज्‍य में जीत हमारी ही होगी।

सुबह 9 बजे तक 9.77% मतदान हुआ
राजस्‍थान में 199 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी है। सुबह 9 बजे तक 9.77 प्रतिशत मतदान हुआ। जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, कोटा और पाली समेत कई जिलों में बूथों पर सुबह से मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं।

पोलिंग पार्टी में लगे तीन लाख लोग
राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि करीब 3 लाख लोग पोलिंग पार्टी में लगे हुए हैं। 1.73 लाख पुलिसकर्मी भी मतदान कार्य करवा रहे हैं। मतदाताओं में उत्साह है। मैं राजस्थान के लोगों से अपील भी करूंगा कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में आएं और मतदान करें।

Related Articles

Back to top button